Home » 16 अगस्त से खुलेंगे इंटरमीडिएट कॉलेज, विवि 1 सितंबर से
उत्तर प्रदेश एजुकेशन न्यूज

16 अगस्त से खुलेंगे इंटरमीडिएट कॉलेज, विवि 1 सितंबर से

कोरोनावायरस महामारी पर करीब पूरी तरह नियंत्रण कर लेने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालयों को खोलने का फैसला कर लिया है। इंटरमीडिएट वाले स्कूल 16 अगस्त से 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ खुले ने शुरू हो जाएंगे। 1 सितंबर से डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालयों में भी कक्षाएं शुरू की जाएगी। प्रदेश सरकार ने 5 अगस्त से विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि मार्च 2020 को रोना महामारी का संक्रमण फैलने के साथ ही देश के अन्य हिस्सों की तरह उत्तर प्रदेश में भी स्कूल कॉलेज डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालयों में अध्यापन कार्य बंद कर दिया गया था।

दिसंबर 2020 से कोरोना संक्रमण के केस कम आने पर फरवरी-मार्च से स्कूलों को खोलने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन होली के ठीक बाद आई दूसरी लहर ने त्राहिमाम मचा दिया। इस कारण स्कूल कॉलेज नहीं खुल सके। हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं जारी हैं।

दूसरी ओर उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षण संस्थान खुलने शुरू हो गए हैं। हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्य हैं जहां इंटरमीडिएट और उससे ऊपर के शिक्षा संस्थानों को सीमित प्रतिबंधों के साथ अध्ययन अध्यापन के लिए खोल दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में भी पिछले 1 सप्ताह से 35 से भी कम नए कोरोनावायरस मामले आ रहे हैं। सूबे में कुल कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या करीब 700 है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 दिन पहले कि अफसरों की बैठक में स्कूल कॉलेज खोलने की संभावनाओं का पता लगाने और रणनीति तैयार करने का निर्देश दिया था जिस पर अमल का ऐलान सोमवार को हो गया है।