Home » कोरोना लॉकडाउन में प्रतिदिन बनाई 36.5 किमी सड़कें
न्यूज परिवहन

कोरोना लॉकडाउन में प्रतिदिन बनाई 36.5 किमी सड़कें

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कोविड प्रतिबंध अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण में तेज वृद्धि देखी गई है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा 2020-21 के दौरान राजमार्ग निर्माण की गति 36.5 किलोमीटर/प्रतिदिन रही है जो राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में अब तक की सबसे तेज गति है।

मंत्री ने कहा कि भारत ने केवल 24 घंटों में 2.5 किलोमीटर चार लेन कंक्रीट सड़क का निर्माण तथा केवल 21 घंटों में 26 किलोमीटर सिंगल लेन बिटुमेन सड़क का निर्माण करने के द्वारा एक विश्व कीर्तिमान भी बनाया है।

उन्होंने कहा कि निर्माण की इस गति को बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं, जिनमें ठेकेदारों की सहायता, अनुबंध प्रावधानों में छूट, उप-ठेकेदारों को प्रत्यक्ष भुगतान तथा कार्यस्थल पर मजदूरों के लिए खाने तथा चिकित्सा की सुविधाएं शामिल हैं।

श्री गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं में गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च आईआरसी मानदंडों तथा सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय के विनिर्देशों के अनुरूप निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नीतिगत दिशानिर्देशों को अपडेट करने तथा जांच करने और गुणवत्ता पर प्रणाली सुधार से संबंधित निर्देश जारी करने के लिए एक गुणवत्ता नियंत्रण जोन स्थापित किया गया है।