Home » बुलेट ट्रेन रूट के 16 पुलों का निर्माण जल्द शुरू, #NHSRCL ने तय की कान्स्ट्रक्शन फर्म
न्यूज परिवहन

बुलेट ट्रेन रूट के 16 पुलों का निर्माण जल्द शुरू, #NHSRCL ने तय की कान्स्ट्रक्शन फर्म

बुलेट ट्रेन (फीचर फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जमीन मिलने में भले ही राजनीतिक अड़ंगेबाजी जारी हो लेकिन गुजरात में परियोजना का काम बुलेट रफ्तार से शुरू हो चुका है। भाजपा शासित राज्य गुजरात में जमीन अधिग्रहण का कार्य लगभग पूरा होने वाला है। इसके साथ ही नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड चरणबद्ध तरीके से बुलेट ट्रेन मार्ग से जुड़े कार्यों का ठेका आवंटित कर निर्माण कार्य भी शुरू करा चुका है। पिछले दो दिनों में 16 छोटे-बड़े पुलों के निर्माण का ठेका भी आवंटित कर दिया गया है। इन पुलों के कार्य एक ही फर्म को आवंटित किए गए हैं।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल कॉरीडोर के लिए 20 जुलाई 2021 को 5 पुलों के निर्माण के लिए वित्तीय बोलियों को खोल दिया है। इसमें वडोदरा और अहमदाबाद के बीच 01 (एक) पीएससी ब्रिज और 04 (चार) स्टील ट्रस ब्रिज के निर्माण शामिल हैं। ये कार्य अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के पैकेज नं. एमएएचएसआर-पी-1(सी) का हिस्सा हैं। एनएचएसआरसीएल ने कहा है कि 3 (तीन) बोलीदाताओं की वित्तीय बोली खोली गई और मेसर्स एम.जी.कॉन्ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड सबसे कम बोली लगाने वाला है।

इसके एक दिन पहले 19 जुलाई को एनएचएसआरसीएल ने महाराष्ट्र-गुजरात सीमा पर स्थित जरोली गांव और वडोदरा के बीच 11 पुलों के निर्माण के लिए वित्तीय बोलियां खोली हैं। ये पुल गुजरात व केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली की सीमा में बनाए जाएंगे। इसमें 04 पीएससी और 07 स्टील ट्रस ब्रिज के निर्माण सहित 11 विशेष पुलों के लिए पुलों का निर्माण होना है। ये कार्य पैकेज नंबर- एमएएचएसआर-पी -1 (बी) का हिस्सा हैं। इन पुलों के लिए भी मेसर्स एम.जी.कॉन्ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड सबसे कम बोली लगाने वाला है।