Home » योगी की तारीफ कर पीएम मोदी मिशन-2022 का इरादा कर गए साफ
न्यूज

योगी की तारीफ कर पीएम मोदी मिशन-2022 का इरादा कर गए साफ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पीएम मोदी के कार्यों और विजन की तारीफ करते अक्सर सुने जाते हैं। कभी-कभार पीएम नरेंद्र मोदी भी सीएम की पीठ थपथपाते रहे हैं लेकिन बृहस्पितवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस अंदाज में सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की, उसने इशारे-इशारे में ही मिशन-2022 की दिशा भी तय कर दी है। यूपी इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास, विदेशी निवेश, नौकरी, कोरोना महामारी के नियंत्रण समेत तमाम कार्यों के लिए योगी आदित्यनाथ की तारीफ की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में स्‍वास्‍थ्‍य, कृषि, रोजगार, प्रौद्योगिकी और अन्‍य क्षेत्रों में चहुंमुखी विकास कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य ने कोविड महामारी पर नियंत्रण पाने में प्रशंसनीय और अनुकरणीय कार्य किया है। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश कोरोना नमूनों की जांच और कोविडरोधी टीकाकरण दोनों में देश में अग्रणी है। श्री मोदी ने कहा कि इससे पहले, केंद्र सरकार की कल्‍याण योजनाएं, उत्‍तर प्रदेश की तत्‍कालीन सरकारों में इच्‍छा शक्ति की कमी के कारण लागू नहीं की जाती थीं।

श्री मोदी ने कहा कि राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है। उन्‍होंने बताया कि 2017 के बाद यहां मेडिकल कॉलेजों की संख्‍या में चार गुना वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में साढ़े पांच सौ ऑक्‍सीजन संयंत्र लगाए जा रहे हैं। इनमें से 14 संयंत्रों का आज वाराणसी में उद्घाटन किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने 23 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है और इससे उत्‍तर प्रदेश को बहुत लाभ होगा। उन्‍होंने कहा कि पूर्वांचल में काशी, मेडिकल हब बन गया है। श्री मोदी ने कहा कि काशी में सभी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध हैं और लोगों को इलाज के लिए अन्‍य जगहों पर जाने की आवश्‍यकता नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सात साल के दौरान काशी ने रेल, स्‍वास्‍थ्‍य, पानी, सीवरेज, पर्यटन और अन्‍य क्षेत्रों में तेजी से विकास किया है। उन्‍होंने कहा कि गंगा और काशी में साफ-सफाई हम सबकी प्राथमिकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान में उत्‍तर प्रदेश, उद्योगों में निवेश के लिए सबसे आकर्षक राज्‍य बन गया है और लोगों को कारोबार शुरू करने के लिए सरकार हरसंभव सहायता दे रही है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में कृषि के क्षेत्र में कई परियोजनाएं और कल्‍याण योजनाएं लागू की जा रही हैं, जिससे किसानों की स्थिति बेहतर हो रही है।

श्री मोदी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ राज्‍य के विकास के लिए सभी संभव उपाय कर रहे हैं और सभी क्षेत्रों में पूरी तरह बदलाव दिखाई दे रहा है।

उन्‍होंने कहा कि अब राज्‍य में कानून का शासन है और गुंडागर्दी तथा माफिया राज बीते समय की बात हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्‍य में भ्रष्‍टाचार पूरी तरह समाप्‍त हो गया है और भाई-भतीजावाद के लिए भी अब कोई स्‍थान नहीं रह गया है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने एक हजार पांच सौ 83 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। उन्‍होंने बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में सौ बिस्‍तरों वाली मातृ-शिशु चिकित्‍सा शाखा, गोदौलिया में बहुस्‍तरीय पार्किंग, गंगा नदी पर पर्यटन के विकास के लिए रो-रो वेसल्‍स, वाराणसी-गाजीपुर राजमार्ग पर तीन लेन वाले पुल का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने आठ सौ 39 करोड़ रूपये की लागत वाली कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी, इनमें केंद्रीय पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्‍थान में कौशल तथा तकनीकी सहायता केंद्र, जल जीवन मिशन के तहत एक सौ 43 ग्रामीण परियोजनाएं और करखियान में आम तथा सब्जी के एकीकृत पैकेजिंग हाऊस का निर्माण शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और सम्‍मेलन केंद्र-रूद्राक्ष का भी उद्घाटन किया। इसका निर्माण जापान की सहायता से किया गया है।

About the author

Ranvijay Singh

Add Comment

Click here to post a comment