Home » #Afghanistan में सेना का पलटवार, 100 से ज्यादा तालिबानी ढेर, कई गिरफ्तार
न्यूज विश्व

#Afghanistan में सेना का पलटवार, 100 से ज्यादा तालिबानी ढेर, कई गिरफ्तार

अफगानिस्तान में सेना और तालिबान के बीच युद्ध तेज हो गया है। तालिबान के बढ़ते कदम के बीच सेना ने जबरदस्त पलटवार किया है। सेना ने दावा किया है कि उत्तरी क्षेत्र समेत दो प्रांतों में हुई मुठभेड़ों में 100 से ज्यादा तालिबानी ढेर कर दिए गए हैं। दो दिन पहले ही सेना के प्रवक्ता ने मॉस्कों में कहा था कि तालिबान देश के 82 फीसदी हिस्से पर काबिज हो चुका है। रूस से भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर की वापसी के दिन ही तालिबान प्रतिनिधि रूस पहुंचे हैं। इससे कई संभावनाएं और आशंकाएं उमड़-घुमड़ रही हैं। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने एक दिन पहले अफगानिस्तान से सेनाओं की वापसी का बचाव करते हुए कहा था कि 30 अगस्त तक सेना वापसी का काम पूरा हो जाएगा। अमेरिकी सेना की वापसी के साथ ही अफगानिस्तान में भारत की सुरक्षा चिंताएं बढ़ गई हैं।

समाचार एजेंसी आईएएनएस ने कहा कि अफगानिस्तान के दो प्रांतों में भीषण लड़ाई और संघर्ष के दौरान कम से कम 109 तालिबान आतंकवादी मारे गए और 25 अन्य घायल हो गए।

अफगानी सेना ने शनिवार को यह जानकारी दी कि उत्तरी क्षेत्र में तालिबान के कम से कम 56 आतंकवादी मारे गए, 10 अन्य घायल हो गए। वहीं 23 को पकड़ लिया गया है। सुरक्षा बलों ने समूह को आगे बढ़ने से रोकने के लिए लड़ाई जारी रखी है।

बता दें कि कंधार प्रांत में पिछले दिनों तेज हुई लड़ाई के बाद खबर थी कि तालिबान ने ज्यादातर हिस्से पर कब्जा कर लिया है। तालिबानियों के कब्जे में जाने के डर से अफगानिस्तान के करीब दो सौ से ज्यादा सैनिकों ने भागकर उजबेकिस्तान में शरण ली।

भारतीय विदेश मंत्री ने पिछले कुछ महीनों में कई विदेश यात्राएं की हैं। इसमें खाड़ी देश और ईरान भी शामिल हैं। समझा जाता है कि भारत इन यात्राओं के दौरान अफगानिस्तान से उपज रही चिंताओं के समाधान के प्रयास भी शामिल हैं।

About the author

Ranvijay Singh

Add Comment

Click here to post a comment