Home » सम्मानित किए गए इफुना चेयरमैन न्यायमूर्ति शंभूनाथ श्रीवास्तव
उत्तर प्रदेश न्यूज

सम्मानित किए गए इफुना चेयरमैन न्यायमूर्ति शंभूनाथ श्रीवास्तव

प्रयागराज । इंडियन फेडरेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन्स एसोसिएशन ( IFUNA ) का चेयरमैन बनाए जाने पर न्यायमूर्ति शंभू नाथ श्रीवास्तव को बृहस्पतिवार को सम्मानित किया गया। समारोह का आयोजन जिला अपराध निरोधक समिति , प्रयागराज ने आर्यकन्या इंटर कालेज में किया था। इस अवसर पर न्यायमूर्ति ने कहा कि वह कर्मयोगी हैं। वह अपने काम को पूरी ईमानदारी और निष्ठा से अबतक करते आए हैं। मैं आप सब यानी प्रयागराज वासियों के बीच का ही व्यक्ति हूं। यह यूनाइटेड नेशन की एक समिति है। इसकी समितियां भारत के हर प्रदेश में हैं। उत्तर प्रदेश में भी इस समिति को मजबूती से खड़ा करना है। भारत में यूएन का विश्वविद्यालय बनाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी से जल्द मुलाकात करेंगे। अभी इकलौता विश्वविद्यालय जापान में है।

बताया कि वह इस पद पर पहुंचने वाले उत्तर प्रदेश के पहले व्यक्ति हैं और उनका चयन बगैर किसी विरोध के सर्वसम्मति से किया गया है। अब तक 4 लोग ही इस समिति के चेयरमैन बने हैं। आपको बता दें कि न्यायमूर्ति श्रीवास्तव इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज , छत्तीसगढ़ के लोकायुक्त रहे हैं। अब यह महत्ती जिम्मेदारी निभाने जा रहे हैं।

सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए प्रयागराज रीजन के पुलिस महानिरीक्षक ( आईजी ) केपी सिंह ने IFUNA के बारे में विस्तार से जानकारी दी और न्यायमूर्ति को इस महत्वपूर्ण समिति का चेयरमैन बनाए जाने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त और अपराध निरोधक समिति के संरक्षक अखिलेश श्रीवास्तव ने कहा कि मंच पर मौजूद आईजी केपी सिंह , डॉ. पंकज कुमार , पूर्व कमिश्नर आरएस वर्मा को देखकर ऐसा लग रहा है कि पूरा इलाहाबाद विश्वविद्यालय ही यहां आ गया है। यह बहुत ही गौरवान्वित होने का अवसर है और गर्व हो भी रहा है। न्यायमूर्ति शंभूनाथ श्रीवास्तव सेल्फ मेड पर्सन हैं। आप अपनी काबिलियत से वकालत से शुरू करके हाईकोर्ट के जज बनें , छतीसगढ़ के लोकायुक्त हुए और अब इस अंतरराष्ट्रीय समिति के चेयरमैन बन रहे हैं। हम सब उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देते हैं।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के राजनीतिशास्त्र विभाग के प्रोफेसर डॉ. पंकज कुमार ने कहा कि हम माननीय न्यायमूर्ति को अपने बीच पाकर गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। आप फर्स्ट जनरेशन न्यायमूर्ति हैं , जो अपनी मेहनत से आगे बढ़े हैं। आपके फैसले हम सब छात्र जीवन से सुनते आए हैं। वैसे हमलोग पड़ोसी भी हैं। मैं बिहार के छपरा और आप यूपी के बलिया के रहने वाले हैं। दोनों जिले एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

सम्मान समारोह को पूर्व कमिश्नर आरएस वर्मा , जिला अपराध निरोधक समिति के सचिव संतोष श्रीवास्तव , आर्यकन्या डिग्री कालेज के चेयरपर्सन पंकज जायसवाल , आर्यकन्या डिग्री कालेज की प्रिंसिपल डॉ . रमा सिंह आदि ने सम्बोधित किया।

About the author

Ranvijay Singh

Add Comment

Click here to post a comment