Home » एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरीडोर और जेवर एयरपोर्ट को पूरा कराने में जुटी योगी सरकार
उत्तर प्रदेश न्यूज

एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरीडोर और जेवर एयरपोर्ट को पूरा कराने में जुटी योगी सरकार

कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ते ही पूर्वांचल, बुन्देलखण्ड एवं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं, डिफेन्स कॉरीडोर एवं जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने और गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना का निर्माण जल्द शुरू के लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है। प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक में इन सभी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के कार्यों में तेजी लाते हुए इसे निर्धारित समयावधि में पूरा करने को कहा गया। एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों के साथ ही जन सुविधाओं टॉयलेट, पेट्रोल पम्प, रेस्टोरेन्ट आदि को भी विकसित करने और साइनेज व मार्ग प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बेहतर रोड कनेक्टिविटी से पूर्वांचल के विकास को मिलेगी। रफ्तार 09 जनपदों से होकर गुजरने वाले 341 कि.मी. लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण 95 फीसदी पूर्ण हो चुका है।

गौरतलब है एक दिन पहले ही मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे पर भी मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रस्तुतीकरण किया गया था। इसमें बताया गया कि एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य जल्द पूरा हो सकता है। 519 गांवों से गुजरने वाले इस एक्सप्रेस-वे को 120 किमी प्रति घंटे की गति से वाहनों को चलने के लिए डिजाइन किया गया है।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की राज्य स्तरीय स्टीयरिंग समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा की गई।

वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ आहूत बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुये सभी आवश्यक तैयारियां समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

About the author

Ranvijay Singh

Add Comment

Click here to post a comment