Home » एनटीपीसी ग्रेजुएट एवं अंडरग्रेजुएट के पदों के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा का अंतिम चरण 23 जुलाई से होगा शुरू
एजुकेशन न्यूज

एनटीपीसी ग्रेजुएट एवं अंडरग्रेजुएट के पदों के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा का अंतिम चरण 23 जुलाई से होगा शुरू

लगभग 2.78 लाख उम्मीदवारों के लिए प्रथम स्तर की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी-1) का सातवां अर्थात अंतिम चरण 23, 24, 26 एवं 31 जुलाई को निर्धारित है।

35,281 रिक्तियों वाली केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना संख्या 01/2019 के मुकाबले लगभग 1.23 करोड़ उम्मीदवारों के लिए प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के छह चरणों का संचालन 28 दिसंबर 2020 से 08 अप्रैल 2021 तक किया गया है। इसके अतिरिक्त, शेष 2.78 लाख उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा का सातवां अर्थात अंतिम चरण, जो देश भर को प्रभावित करने वाली कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण प्रभावित हुआ, अब 23, 24, 26 एवं 31 जुलाई, 2021 को निर्धारित किया गया है। इसके साथ, सभी उम्मीदवारों के लिए सीबीटी का पहला चरण संपन्न हो जाएगा।

सीबीटी का आयोजन समुचित सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करते हुए केंद्रों पर उपलब्ध 50 प्रतिशत की क्षमता के उपयोग की अनुमति के साथ देश भर के 76 शहरों में लगभग 260 केंद्रों में एसडी-50 मॉड्यूल का उपयोग करते हुए किया जा रहा है। अधिकांश उम्मीदवारों को उनके गृह राज्य में केंद्र आवंटित किए गए हैं। जहां राज्य के भीतर आवंटन संभव नहीं है, उम्मीदवारों को रेल संपर्क वाले पड़ोसी राज्य में समायोजित किया गया है।

इस चरण में निर्धारित उम्मीदवारों के लिए परीक्षा वाले शहर तथा तिथि को देखने के लिए लिंक तथा एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए निःशुल्क यात्रा अथॉरिटी की डाउनलोडिंग सभी आरआरबी वेबसाइटों पर परीक्षा से 10 दिन पहले उपलब्ध करा दी जाएगी। निर्धारित परीक्षा वाले शहरों में ई-कॉल लेटरों एवं डेट इंटीमेंशन लिंक को परीक्षा की तिथि से 4 दिन पहले डाउनलोड किया जा सकेगा। सातवें चरण में निर्धारित सभी उम्मीदवारों के लिए आवश्यक सूचना उनके ऑनलाइन आवेदनों में किए गए उनके ई-मेल तथा मोबाइल नंबरों पर भी भेजी जा रही है। भर्ती प्रक्रिया पर ताजा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को केवल आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों को देखने का सुझाव दिया है। कृपया अनधिकृत स्रोतों से भ्रमित न हों। सभी आरआरबी आधिकारिक वेबसाइटों पर पहले ही एक हेल्प डेस्क उपलब्ध कराया जा चुका है। उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के स्पष्टीकरण के लिए इस हेल्प डेस्क का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

उम्मीदवारों को कॉल लेटर के साथ जारी कोविड संबंधित दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन करने का सुझाव दिया गया है। फेस मास्क का उपयोग अनिवार्य है। उम्मीदवारों को प्रवेश करने की अनुमति तभी मिलेगी जब उन्होंने फेस मास्क पहना होगा और साथ ही फेस मास्क को पूरे समय पहन कर रखना होगा (सिवाये फोटो लेने के समय को छोड़कर)। उम्मीदवारों को ई-कॉल लेटर के साथ अपलोड किए गए निर्देशों को सावधानीपूर्व पढ़ने और उनका अनुपालन करने की भी सलाह दी जाती है। विशेष रूप से प्रतिबंधित वस्तुएं: मोबाइल फोन, पेजर, घड़ियां, ब्लूटूथ इनेबल्ड डिवाइस, कैलकुलेटर, मैटेलिक परिधान, चूड़ियां, बेल्ट, ब्रैसलेट आदि को परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है।

आरआरबी ने सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर का अनिवार्य उपयोग, परीक्षा के संचालन के लिए शिफ्टों में कटौती सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित एसओपी का अनुसरण करते हुए कोविड-19 महामारी के समय में इतने बड़े स्तर पर परीक्षाओं का संचालन करने के लिए व्यापक तैयारियां की हैं। आरआरबी सीबीटी का सुगम संचालन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित राज्य प्राधिकारियों के साथ समन्वय कर रही है।