Home » झांसी-बबीना तीसरी लाइन पर ट्रेन दौड़ने को तैयार, CRS की `हां` का इंतजार
न्यूज परिवहन

झांसी-बबीना तीसरी लाइन पर ट्रेन दौड़ने को तैयार, CRS की `हां` का इंतजार

झांसी से बबीना के बीच तीसरी रेल लाइन बनकर तैयार हो गई है। इस कार्य के पूरा होने के लिए बबीना रेलवे यार्ड की नॉन इंटरलाकिंग का कार्य भी पूरा हो गया है। सोमवार को उत्तर मध्य रेलवे ने बबीना रेलवे यार्ड के नॉन इंटरलाकिंग और झांसी-बबीना तीसरी लाइन के पूरा होने का ऐलान कर दिया है। अब सीआरएस के निरीक्षण और उनके `ऑल इज ओके` बोलने का इंतजार है। उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन जल्द ही सीआरएस की अनुमति हासिल करने का प्रयास करेगा।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ शिवम शर्मा ने बताया कि झांसी से बीना के मध्य तीसरी लाइन के निर्माण का कार्य तेजी के साथ चल रहा है। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल झांसी से ललितपुर सेक्शन में भी तीसरी लाइन के निर्माण कार्य को किया जा रहा है।

झांसी से बबीना की दूरी 25.35 किलोमीटर है। इस सेक्शन में तीसरी लाइन का काम लगभग पूरा हो गया था लेकिन बबीना यार्ड की रिमॉडलिंग का कार्य पूरा कर तीसरी लाइन को कनेक्टिविटी देने का काम पूरा कर लिया गया है। अब झांसी से बबीना के बीच तीसरी लाइन पर ट्रेन संचालन करना संभव है।

डॉ शर्मा ने बताया कि कमिशनिंग का कार्य पूरा होने के बाद अब सीआरएस के निरीक्षण के लिए उत्तर मध्य रेलवे से प्रस्ताव भेजा जाएगा। सीआरएस की अनुमति मिलने के बाद झांसी-बबीना सेक्शन पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। तीसरी लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू होने से इस सेक्शन में ज्यादा संख्या में ट्रेनें संचालित की जा सकेंगी। साथ ही ट्रेनों के समयपालनता में भी बढ़ोत्तरी होगी।