Home » वैक्सीनेशन धड़ाम, आखिर कैसे लगेगी रोजाना एक करोड़ डोज?
देश न्यूज

वैक्सीनेशन धड़ाम, आखिर कैसे लगेगी रोजाना एक करोड़ डोज?

योग दिवस पर 86 लाख से अधिक वैक्सीन डोज देने के रिकॉर्ड की बराबरी फिर किसी भी दूसरे दिन नहीं हो सकी। रोजाना वैक्सीनेशन में गिरावट का आलम यह रहा कि बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस की 17,21,268 वैक्सीन लगाई गईं। इसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 32,36,63,297 हुआ।

उधर, कोविड वर्किंग ग्रुप के प्रमुख डॉ. एन.के. अरोड़ा ने कहा कि आने वाले दिनों में हमारा लक्ष्य 1 करोड़ डोज़ रोज़ाना लगाना है। इसके लिए लोगों को आगे आना होगा और वैक्सीन लगवानी होगी। वैक्सीन को लेकर बहुत सी ग़लत, भ्रामक बातें फैल रही हैं, इससे निपटने के लिए जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है।

डॉ. एन.के. अरोड़ा ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर आने में 6-8 महीने लग सकते हैं। हमें इस समय का इस्तेमाल देश में प्रत्येक नागरिक को वैक्सीन से इम्यून करने के लिए करना चाहिए। ऐसा करके तीसरी लहर को रोका जा सकता है या इसका प्रभाव बहुत कम होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के बैतूल के दो ग्रामीणों से बातकर वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया। हालांकि, ग्रामीण इलाकों की सच्चाई यह है कि जिंदगी वैक्सीनेशन सेंटर पर ग्रामीणों की भीड़ लग रही है, वहां दोपहर बाद वैक्सीन डोज या प्रपत्र खत्म हो जा रहे हैं। इसकी व्यवस्था किए बिना ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन अभियान रफ्तार नहीं पकड़ सकेगा। सवाल यह भी है ग्राम प्रधानों की रुचि लिए बिना भी इसके रफ्तार पकड़ने में संदेह रहेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 31.69 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई गई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 1.15 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है।

उधर, भारत में #COVID19 के 46,148 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,02,79,331 हुई। 979 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3,96,730 हो गई है।

58,578 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,93,09,607 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 5,72,994 है।

कोरोना वायरस के सक्रिय मामले कुल मामलों के 1.89% हैं। रिकवरी रेट बढ़कर 96.80% हो गया है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.94% है।

About the author

Ranvijay Singh

Add Comment

Click here to post a comment