Home » राजकीय माध्यमिक कॉलेजों के प्रधानाचार्यो, शिक्षकों के होंगे ऑनलाइन स्थानांतरण, 2 जुलाई तक करें आवेदन
एजुकेशन न्यूज

राजकीय माध्यमिक कॉलेजों के प्रधानाचार्यो, शिक्षकों के होंगे ऑनलाइन स्थानांतरण, 2 जुलाई तक करें आवेदन

सीमा पर तैनात भारतीय सेना/वायु सेना/नौ सेना अथवा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कार्यरत कर्मियों की पत्नी/पति को मिलेगा स्थानान्तरण में लाभ। यदि पति/पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं, अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय/महाविद्यालय तथा बेसिक शिक्षा के अधीन कार्यरत अध्यापक हैं, तो मिलेगा लाभ।

लखनऊ: प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों तथा प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापकों के स्थानान्तरण सत्र 2021-22 में ऑनलाइन स्थानांतरण किये जायेंगे। विगत वर्षो की भाॅंति राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों के कार्य संतुष्टि को अधिकतम करने तथा छात्र एवं शैक्षिक हित संरक्षित करने के लिए स्थानांतरण में पारदर्शिता, समानता एवं मांग आधारित उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में आॅनलाइन स्थानान्तरण नीति लागू की गई है।
अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला ने बताया कि वेबसाइट पर प्रदर्शित रिक्तियों के सापेक्ष प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक अधिकतम 05 विकल्पों का वरीयता क्रम में चयन कर सकते हैं। स्थानान्तरण हेतु निर्धारित मानक एवं गुणांक के आधार पर प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों का वरीयताक्रम तैयार किया जायेगा। इसी आधार पर ऑनलाइन स्थानान्तरण आदेश जारी किये जायेंगे। ऐसे शिक्षक जो दिनांक 15 जुलाई 2021 को 01 वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके हैं, वह शिक्षक आनलाइन स्थानान्तरण हेतु आवेदन कर सकेंगे।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जिनके पति/पत्नी भारतीय सेना/वायु सेना/नौ सेना अथवा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलोंः- जैसे ब्त्च्थ्, प्ज्ठच्  तथा ठैथ् में कार्यरत हैं तथा सीमा पर तैनात हैं, को स्थानान्तरण में गुणांक का लाभ प्रदान किया जायेगा। इसी प्रकार स्वयं कैंसर/एच0आई0वी0 (एडस)/किडनी/लीवर गम्भीर रोग ग्रस्त होने की स्थिति में, आयु 31 मार्च को 58 वर्ष पूर्ण होने की स्थिति में, यदि पति/पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं, को एक ही जनपद/नगर/स्थान पर, इसमें अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय/महाविद्यालय/बेसिक शिक्षा के अधीन कार्यरत अध्यापकों को भी उक्त मानक के अन्तर्गत उसी तरह गुणांक का लाभ दिया जायेगा। इस प्रक्रिया में दिव्यांग को गुणांक का लाभ प्रदान करने के साथ ही किसी शिक्षक के पत्नी/पति/बच्चे किसी दुर्घटना में शारीरिक रूप से अपंग/दिव्यांग हैं या कैंसर/एच0आई0वी0 (एडस)/किडनी/लीवर गम्भीर रोग ग्रस्त को भी स्थानान्तरण में गुणांक का लाभ प्रदान किया जायेगा।

श्रीमती शुक्ला ने बताया कि स्थानान्तरण की सम्पूर्ण प्रक्रिया आनलाइन होगी। शिक्षकों को आनलाइन आवेदन के प्रत्येक स्तर पूर्ण होने पर मोबाइल में संदेश भेजा जायेगा। स्थानान्तरण आदेश निर्गत होने का संदेश भी उनके मोबाइल पर प्राप्त होगा जिससे वह अपने लाॅगिन से स्थानान्तरण आदेश डाउनलोड कर सकेंगे। स्थानान्तरण हेतु इच्छुक अभ्यर्थी 28 जून 2021 से 02 जुलाई, 2021 तक वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।