Home » यूपी ने 24 दिन में ही पार कर लिया 1 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य
उत्तर प्रदेश न्यूज

यूपी ने 24 दिन में ही पार कर लिया 1 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य

कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर से प्रदेशवासियों को बचाने के प्रयास में जुटी योगी सरकरा ने मिशन वैक्सीनेशन में महीनेभर का लक्ष्य 24 दिनों में ही पार कर लिया है। गुरुवार को राज्य सरकार ने ऐलान किया कि जून में अब तक एक करोड़ से अधिक वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अगले 6 दिनों में करीब 40 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगने की संभावना है। प्रदेश सरकार ने जुलाई से प्रतिदिन 10 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय किया था। परंतु, टीकाकरण की बढ़ी रफ्तार के बाद यह लक्ष्य 15 लाख तक पहुंच सकता है। इससे जुलाई में करीब 4.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग सकती है।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि मिशन जून में 1 करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था जो कि आज (24 जून) ही हमने ये लक्ष्य प्राप्त कर लिया। हमने इस महीने में 1 करोड़ से अधिक डोज़ लगाई हैं। अभी 6 दिन और हैं जिसमें और डोज़ लगाएं जाएंगे। अब तक 2,38,77,037 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई है। अब तक 2,80,17,467 डोज लगाई जा चुकी हैं।

ACS, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित ने बताया कि विगत दिवस 7.84 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया, जिसमें 18-44 आयु वर्ग के 5.27 लाख लोग शामिल थे।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण रफ्तार पकड़ने लगा है लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे प्रधान भी हैं जो टीकाकरण में रुचि नहीं ले रहे हैं। जबकि, कई ग्राम प्रधान टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को उत्साहित कर रहे हैं। प्रयागराज में सोरांव विकास खंड के सघनगंज प्राथमिक विद्यालय में 23 और 24 जून को लगे शिविर में ग्राम प्रधान महेंद्र पटेल ने जनजागरूकता के जरिए बड़ी संख्या में ग्रामीणों का टीकाकरण कराया। हालांकि, इसी विकास खंड के कई गांवों में प्रधानों की निष्क्रियता के कारण ऐसा नहीं हुआ। सीएमओ प्रयागराज ने भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में अपेक्षा के अनुरूप टीकाकरण गति नहीं पकड़ पा रहा है। नवनिर्वाचित प्रधानों के जरिए टीकाकरण को रफ्तर दिया जा सकता है।