Home » #ICC ने जारी की टेस्ट रैंकिंग, #कोहली-स्मिथ को हुआ फायदा
खेल न्यूज

#ICC ने जारी की टेस्ट रैंकिंग, #कोहली-स्मिथ को हुआ फायदा

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी 2021) के फाइनल मुकाबले से पहले आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने अपना नंबर वन का स्थान गंवा दिया है और उनकी जगह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने ले ली है। स्टीव स्मिथ 891 अंकों के साथ टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं, जबकि केन विलियमसन अब 886 अंकों के साथ नंबर दो पर पहुंच गए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 814 अंकों के साथ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को नंबर चार से हटा दिया है और वह खुद इस स्थान पर पहुंच गए हैं। जो रूट अब 797 अंकों के साथ इस सूची में पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं।

कप्तान विराट कोहली के अलावा टॉप-10 में दो और भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं, इनमें युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और ओपनर रोहित शर्मा 747 अंकों के साथ संयुक्त रूप से छठे नंबर पर हैं।

शीर्ष 10 में अश्विन एकमात्र भारतीय गेंदबाज

गेंदबाजों की बात करें तो इस लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन टॉप-10 में एकमात्र भारतीय गेंदबाज है, जोकि 850 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 908 अंकों के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं। इसके बाद इस सूची में टिम साउदी (830 पॉइंट्स) और जोश हेजलवुड (816 पॉइंट्स) हैं।

आलराउंडरों की रैंकिंग में रवींद्र जडेजा दूसरे नंबर पर हैं, उनके 386 अंक हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन चौथे पायदान पर हैं, उनके 353 अंक हैं। वेस्टइंडीज के आलराउंडर जेसन होल्डर 412 अंकों के साथ टॉप पर हैं। तीसरे नंबर पर इंग्लिश ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स हैं, उनके 377 अंक हैं।

कल खेला जायेगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल कल यानी कि 18 जून से साउथैप्टन में खेला जायेगा। इस मैच के लिए दोनों टीमों के 15 सदस्यीय स्क्वॉड की घोषणा की जा चुकी है।

About the author

Ranvijay Singh

Add Comment

Click here to post a comment