Home » यूपी: श्रमिकों को ₹2 लाख का सामाजिक सुरक्षा और ₹5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर
उत्तर प्रदेश न्यूज

यूपी: श्रमिकों को ₹2 लाख का सामाजिक सुरक्षा और ₹5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर

उत्तर प्रदेश सरकार की योगी सरकार ने कामगारों के लिए 7 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करने का फैसला कर संगठित या असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को चुनाव तैयारियों के लिए बड़ा तोहफा दिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा हर एक श्रमिक को चाहे वह संगठित क्षेत्र का हो या असंगठित क्षेत्र का हो, सामान्य कामगार हो या फिर कहीं एक्सप्रेस-वे पर काम कर रहा हो, उनकी सामाजिक सुरक्षा के लिए ₹2,00,000 और ₹5,00,000 तक स्वास्थ्य बीमा कवर की व्यवस्था की गई है।

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हर एक श्रमिक को चाहे वह संगठित क्षेत्र का हो या असंगठित क्षेत्र का हो, सामान्य कामगार हो या फिर कहीं एक्सप्रेस-वे पर काम कर रहा हो, उसे मात्र एक रजिस्ट्रेशन के द्वारा ₹5,00,000 का वार्षिक बीमा कवर प्रदान करने का कार्य पूरी प्रतिबद्धता के साथ किया जा रहा है।

कहा कि राष्ट्र निर्माण में श्रमिक बहनों-भाइयों का योगदान अतुल्य है। महामारी के बीच आर्थिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से आज 23 लाख श्रमिक जनों को भरण-पोषण भत्ता प्रदान कर आत्मिक संतोष की अनुभूति हो रही है। हम आपके जीवन व जीविका की सुरक्षा की सुनिश्चितता हेतु संकल्पित हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में श्रमिक वर्ग ने मजबूती से हमारा साथ दिया। सीएम ने कहा कि सबसे बड़ी आबादी का राज्य होने के बावजूद उत्तर प्रदेश अपनी प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने में काफी हद तक सफल रहा है तो उसमें श्रमिक बंधुओं के परिश्रम और पुरुषार्थ को भुलाया नहीं जा सकता है।