Home » रूस से स्पूतनिक-वी वैक्सीन की 27 लाख डोज और पहुंची भारत
न्यूज स्वास्थ्य

रूस से स्पूतनिक-वी वैक्सीन की 27 लाख डोज और पहुंची भारत

भारत में वैक्सीनेशन के रफ्तार पकड़ने के साथ ही रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन की तीसरी खेप भारत पहुंच चुकी है। हैदराबाद का शमशाबाद जीएमआर हवाई अड्डा और उसका एयर कार्गो (जीएचएसी) देश में कोरोना वैक्सीन का सबसे बड़ा आयात केंद्र बन गया है। रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन की तीसरी खेप में 27.9 लाख खुराक मंगलवार को हैदराबाद पहुंची।

स्पूतनिक की तीसरी किस्त पहुंची भारत

रूस से एक विशेष चार्टर्ड फाइटर आरयू-9450 विमान मंगलवार तड़के करीब 3.43 बजे जीएमआर हैदराबाद हवाई अड्डे पर उतरा। आयात प्रक्रिया पूरी होने के 90 मिनट बाद टीकों को डॉ. रेड्डीज लैब्स में स्थानांतरित कर दिया गया। इससे पहले पहली किश्त में स्पूतनिक-वी वैक्सीन की 1.5 लाख और दूसरी खेप में 60 हजार खुराक का आयात किया गया था। अब तक तीसरी किस्त के साथ कुल 30 लाख डोज भारत पहुंच चुकी है। रूस पहले ही कह चुका है कि वह जून में और 50 मिलियन खुराक भेजेगा। स्पूतनिक वी वैक्सीन का वितरण जून के दूसरे सप्ताह से आरंभ होगा।

स्पूतनिक वी की कीमत तय

गौरतलब हो कि बाजार में आने से पहले ही स्पूतनिक वी वैक्सीन की कीमत तय कर दी गई है। भारत में स्पूतनिक वैक्सीन की कीमत 948 रुपये होगी। वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी भी लगेगा, जिसके बाद एक डोज की कीमत 995 रुपये हो जाएगी। इस बारे में डॉ. रेड्डीज लैब ने बयान जारी कर बताया कि स्थानीय उत्पादन में बढ़ोतरी होने के बाद स्पूतनिक की कीमत कम हो सकती है।