Home » श्रीराम मंदिर निर्माण की तस्वीरें जारी, अक्टूबर तक होगा नींव भराई का काम
धर्म न्यूज

श्रीराम मंदिर निर्माण की तस्वीरें जारी, अक्टूबर तक होगा नींव भराई का काम

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण कार्य की पहली तस्वीरें सोमवार को जारी की गई हैं। इन तस्वीरों में नींव भराई का कार्य साफ तौर पर देखा जा सकता है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा सोशल मीडिया पर जारी की गई चार तस्वीरों में मंदिर निर्माण कार्य के तेजी पकड़ने जैसा माहौल दिख रहा है। जल्द ही इसके और रफ्तार पकड़ने की संभावना है। वजह, ट्रस्ट ने राजस्थान की बालाजी कांस्ट्रक्शन कंपनी को भी निर्माण कार्य से जोड़ लिया है। अब तक लार्सन एंड ट्रुबो और टाटा कांस्ट्रक्शन के इंजीनियर्स और उपकरण लगे थे।

ट्रस्ट ने कहा है कि श्रीरामजन्मभूमि परिसर में नींव के लिए लगातार चली खुदाई के बाद विशेषज्ञों की सलाह से यह निर्णय किया गया कि नींव भराई का कार्य Roller Compacted Concrete तकनीक से किया जाएगा। लगभग 1,20,000 स्क्वायर फ़ीट क्षेत्र में अभी 4 परत बिछाई जा चुकी हैं। कुल 40-45 ऐसी ही परत बिछाई जाएंगी।

मंदिर निर्माण का कार्य लगातार चल रहा है। लगभग 1,20,000 घन मीटर मलबा निकाला गया है। एक फीट मोटी परत बिछाकर रोलर से कौंपैक्ट करने में 4 से 5 दिन लग रहे है। अक्टूबर माह तक यह कार्य पूर्ण होने की आशा है। ट्रस्ट ने कहा है कि मंदिर निर्माण में लगे सभी मजदूर और इंजीनियर रामलला की विशेष कृपा से स्वस्थ हैं।

ऐसे हो रहा निर्माण

400 फीट लम्बाई, 300 फीट चौड़ाई में लेयर डाली जा रही है। अब तक 4 लेयर डाली जा चुकी है। 12 इंच मोटी लेयर बिछा कर रोलर से दबाया जाता है। 2 इंच दबकर लेयर 10 इंच हो जाती है। तब, दूसरी लेयर बिछाते हैं। 40-45 लेयर डालनी हैं। मंदिर निर्माण का कार्य 24 घण्टा चल रहा है। 12–12 घंटे की दो शिफ्ट में कार्य हो रहा है। परकोटा सीधा करने के लिए जितनी जमीन की आवश्यकता थी वह काम हो चुका है। पश्चिम के परकोटे का कोना ठीक होना बाकी है।

#श्रीराममंदिर #अयोध्या

About the author

Ranvijay Singh

Add Comment

Click here to post a comment