Home » कैट की मांग पर ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग की तिथि बढ़ी
न्यूज स्वास्थ्य

कैट की मांग पर ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग की तिथि बढ़ी

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के साथ कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ज्वेलरी रेट के व्यापारियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग हुई थी जिसमें कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की ओर से राष्ट्रीय महासचिव श्री प्रवीण खंडेलवाल ने ज्वेलरी पर 1 जून 2021 से अनिवार्य किए जाने वाले हाल मार्किंग की तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की थी।

प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने बताया कि वर्चुअल मीटिंग में मांग रखते हुए यह कहा गया था कि अप्रैल और मई माह पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर को लेकर lock-down है जिस कारण से ज्वेलरी की दुकानों के ताले तक नहीं खुले हैं। ऐसी अवस्था में यदि 1 जून से हॉल मार्किंग लागू हो जाएगी तो व्यापारियों को अपने आभूषणों को गलाना पड़ेगा और फिर नए नियमों के तहत ज्वेलरी का निर्माण करना होगा। गलाने और निर्माण की प्रक्रिया में इस बहुमूल्य धातु का काफी चरण होगा जिससे व्यापारियों और देश को नुकसान पहुंचेगा साथ ही अचानक बाजार में स्वर्ण आभूषण की कमी भी हो जाएगी।अतः इस तिथि को अनिवार्य रूप से बढ़ाया जाना चाहिए।

वर्चुअल मीटिंग में मौजूद वाणिज्य मंत्री और वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि हम इस तिथि को 15 जून तक बढ़ा रहे हैं ।

साथ ही वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी एवं आभूषण व्यवसाय से जुड़े व्यवसायियों के संगठन तथा व्यवसाइयों की एक कमेटी बनाई गई जो इस ट्रेड की समस्याओं पर विचार कर उसपर सुझाव देगी।

कैट की ओर से इस कमेटी में कानपुर के व्यवसाई पंकज अरोड़ा एवं दिल्ली की महिला आभूषण व्यवसाई रेनू शर्मा को सम्मिलित किया गया है।

About the author

Ranvijay Singh

Add Comment

Click here to post a comment