Hindi News, हिंदी न्यूज़, Nationalwheels, नेशनलव्हील्स, Breaking News, ब्रेकिंग न्यूज़, Latest News in Hindi, ताज़ा ख़बरें, Nationalwheels News

विश्वनाथगंज से विधायक बन जन आवाज बनना चाहती हैं डाॅ अंजना सिंह

विश्वनाथगंज से विधायक बन जन आवाज बनना चाहती हैं डाॅ अंजना सिंह

सौरभ सिंह सोमवंशी

प्रतापगढ़: जिले की विश्वनाथगंज विधान सभा की ग्राम बहुचरा निवासी डॉ. अंजना सिंह भी इस बार के चुनाव में प्रबल दावेदार के रूप में उभर कर जनमानस के सामने आई हैं। डॉ. अंजना सिंह के चुनावी समर में उतरने का कारण क्षेत्र की जनता को बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक विगत कई माह से क्षेत्रवासी उनसे विधान सभा चुनाव लड़ने का आग्रह करते आ रहे हैं। बताते चले कि डॉ. अंजना सिंह प्रतापगढ़ में शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान दे रही है। उनके द्वारा यहां पब्लिक स्कूलों और महाविद्यालय के साथ-साथ रोजगार हेतु तकनीकि शिक्षा के संस्थानों का संचालन भी कई वर्षों से किया जा रहा है। इसके साथ ही डॉ. अंजना सिंह ने अपनी साहित्य प्रतिभा से प्रतापगढ़ जिले का देश-दुनिया में भी खूब नाम रोशन किया है।विश्वनाथगंज विधान सभा में जातिगत समीकरण को देखते हुए कुर्मी समाज के बराबर ही क्षत्रियों का विशाल वोट बैंक है। इस दृष्ठि से भी अंजना सिंह चुनावी दंगल की एक मजबूत उम्मीदवार नजर आ रही हैं।

कौन हैं अंजना सिंह?

अंजना सिंह प्रतापगढ़ स्थित विश्वनाथगंज विधानसभा अंतर्गत ग्राम बहुचरा की निवासी हैं। उनकी शिक्षा प्रयागराज स्थित इलाहाबाद विश्वविद्यालय से हुई है। इसके बाद केंद्र सरकार की सेवा शुरू की। लेकिन अपने साहित्यिक प्रेम के चलते कुछ वर्ष पहले उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले खुद को पूरी तरह साहित्य सेवा में समर्पित कर दिया। वर्तमान में देश के साथ- साथ विदेशों के भी कई ख्यातिप्राप्त मंचो में काव्य पाठ हेतु आमंत्रित किया जाता है। अंजना सिंह को साहित्य व समाज सेवा के लिए देश और सामज की हस्तियों द्वारा कई बार सम्मानित किया जा चुका है।

दुबई में लिटरेरी एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित अंजना “नमामि गंगे” पर भी गीत लिख चुकी है। उनके द्वारा कई शिक्षण संस्थानों जैसे अंजना पॉलिटेक्निक, बद्रीनारायण ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, चंद्रा एजुकेशनल ट्रस्ट, बद्रीनारायण बीएड कॉलेज के अलावा संस्कार ग्लोबल स्कूल का संचालन कई वर्षों से सफलतापूर्वक किया जा रहा है। इन संस्थाओं में गरीब वर्ग के छात्र छात्राओं के लिए अलग शिक्षा नीति है जिसमें गरीब छात्रों और बालिकाओं के लिए विशेष योजना बनाई गई है जैसे उनकी शैक्षिक और आर्थिक मदद के साथ साथ ड्रेस व किताबों की भी व्यवस्था संस्था के द्वारा की जाती है। इसके अलावा अंजना सिंह गरीब बालिकाओं के विवाह में भी अपना योगदान देती है।

प्रतापगढ़ के बाहर भी अंजना सिंह के कई शिक्षण संस्थान हैं जहां से पढ़ कर गरीब छात्र छात्राएं लाभान्वित होते हैं। इसके अलावा जनपद में उनके द्वारा ग्राम विकास के तमाम कार्य कराए गए हैं। विगत सप्ताह अंजना सिंह के बहुचरा आने पर कई ग्राम प्रधानों जिला पंचायत सदस्यो और ब्लॉक प्रमुखों के साथ-साथ क्षेत्र के अन्य सम्मानित लोगों व महिलाओं के द्वारा उन से चुनाव लड़ने का अनुरोध कर विशेष दबाव बनाया गया, जिसके परिणाम स्वरूप अंजना सिंह ने भी 2022 के चुनावी समर में उतरने का फैसला कर जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास शुरू कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *