Hindi News, हिंदी न्यूज़, Nationalwheels, नेशनलव्हील्स, Breaking News, ब्रेकिंग न्यूज़, Latest News in Hindi, ताज़ा ख़बरें, Nationalwheels News

बंगाल: गुवाहाटी एक्स. के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 5 की मौत, कई जख्मी

बंगाल: गुवाहाटी एक्स. के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 5 की मौत, कई जख्मी

दिल्ली : बीकानेर से गुवाहाटी जा रही एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार की शाम पश्चिम बंगाल के मैनागुड़ी स्टेशन से थोड़ी दूर आगे निकलने के बाद ही पटरी से उतर गई। ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी हो गए हैं। अब तक 5 यात्रियों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। कई यात्रियों के घायल होने की भी खबरें हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टेलीफोन करने के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मौके पर जिला प्रशासन और पुलिस के अफसरों को भी रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए भेजा है। रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने घटना की जांच के निर्देश दे दिए हैं।

एनडब्ल्यूआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी इलाके के मैनगुड़ी में बीकानेर एक्सप्रेस (15633) पटरी से उतर गई। यह ट्रेन बीकानेर से गुवाहाटी जा रही थी। इसी बीच मैनागुड़ी पार करते समय यह हादसा हुआ। घटनास्थल पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के नजदीक है। पूर्वी रेलवे ने जारी किया इमरजेंसी नंबर- 8134054999 जारी

कमिश्नर रेलवे सेफ्टी ने दिए हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिया है।

सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस प्रशासन समेत जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और राहत कार्य शुरू कर दिया है। हादसे के शिकार लोगों को ट्रेन की बोगियों से निकालने के बाद स्थानीय अस्पताल भेजा जा रहा है।

घटना गुरुवार को शाम करीब 5:15 बजे की है। ट्रेन की सवारियों से भरे  4 डिब्बे पूरी तरह से पलट गए हैं। इनमें से एक डिब्बा पानी में भी उतर गया है, जिसमें से फंसे यात्रियों को निकाला गया है।

वहां और पास के किसी भी स्टेशन पर कोई ठहराव नहीं था और ट्रेन इलाके से गुजर रही थी। एनडीआरएफ समेत स्थानीय बचाव अभियान दल मौके पर है।  
घायल यात्रियों को इलाज पहुंचाने के लिए 30 एंबुलेंस घटनास्थल के लिए रवाना कर दी गई हैं और सिलीगुड़ी से रिलीफ ट्रेन भेजी जा रही है।उत्तरी बंगाल के मेडिकल कॉलेज अलर्ट पर रखे गए हैं। सभी डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को जल्द से जल्द रिपोर्ट करने को कहा गया है।

ट्रेन हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है। बता दें कि सीएम ममता कोविड-19 से उपजे हालातों को लेकर आयोजित मीटिंग में पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ी हुई थीं।

उधर, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अलीपुर द्वार मंडल पर गाड़ी संख्या 15633, बीकानेर – गुवाहाटी एक्सप्रेस के रेल अवपथन के कारण रेल मार्ग बाधित हुआ है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार इस कारण उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित निम्न रेल सेवाओं का मार्ग परिवर्तन किया गया है।

  1. गाड़ी संख्या 15632, गुवाहाटी –बाड़मेर एक्सप्रेस जो दिनांक 13.01.2022 को गुवाहाटी से रवाना होगी, वह परिवर्तित मार्ग न्यू कूचबिहार – माथा भंगा एवं रानीनगर जलपाईगुड़ी होकर संचालित की जाएगी।
  2. गाड़ी संख्या 15910, लालगढ़– डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस रेल सेवा जो दिनांक 11.01.2022 को लालगढ़ से प्रस्थान की है, वह रेल सेवा अपने निर्धारित मार्ग न्यू जलपाईगुड़ी, रानीनगर जलपाईगुड़ी, धुपगुरी, न्यू कूचबिहार, मंडामरी, डालगांव, हसीमारा एवं अलीपुरद्वार जंक्शन के स्थान पर परिवर्तित मार्ग न्यू जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी जंक्शन, न्यू माल जंक्शन अलीपुरद्वार एवं सामुक्ताला रोड जंक्शन होकर संचालित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *