Hindi News, हिंदी न्यूज़, Nationalwheels, नेशनलव्हील्स, Breaking News, ब्रेकिंग न्यूज़, Latest News in Hindi, ताज़ा ख़बरें, Nationalwheels News

पीएम की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए SC बनाएगा नई कमेटी, ये करेंगे जांच

पीएम की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए SC बनाएगा नई कमेटी, ये करेंगे जांच

दिल्ली : पंजाब दौरे के वक्त पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट एक जांच समिति बनाने पर सहमत हुआ है। इस कमेटी मैं सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व न्यायाधीश और राष्ट्रीय जांच एजेंसी के आईजी, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल समेत पुलिस के कुछ अधिकारी शामिल किए जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट पिछले हफ्ते पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा है सुप्रीम कोर्ट ने एक पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र समिति गठित करने के लिए सहमत हुआ।

सुप्रीम कोर्ट ने समिति में चंडीगढ़ के डीजीपी, आईजी राष्ट्रीय जांच एजेंसी, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल और पंजाब के एडीजीपी (सुरक्षा) को भी शामिल करने का प्रस्ताव रखा।

गौरतलब है कि इस मामले की जांच के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीन सदस्यीय एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी फिरोजपुर में किसानों के प्रदर्शन स्थल और प्रधानमंत्री के काफिले के रुकने की जगह की पड़ताल कर चुकी है। पंजाब के अफसरों से भी मामले में पूछताछ की गई है।

पंजाब के डीजीपी को भी बदला जा चुका है। पंजाब सरकार ने भी इस मामले की जांच के लिए उच्च स्तरीय दो समस्त सदस्य कमेटी गठित की थी।

हालांकि, इस कमेटी की जांच पर तमाम सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं। अब सुप्रीम कोर्ट की कमेटी गठित होने पर यह एक वृहद जांच का स्वरूप ले सकती है, जिसका आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था और उसके प्रोटोकाल पर भी असर दिखने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *