Home » हेमंत बिस्वा सरमा असोम के नए मुख्यमंत्री, कल शपथ ग्रहण संभव
न्यूज राजनीति

हेमंत बिस्वा सरमा असोम के नए मुख्यमंत्री, कल शपथ ग्रहण संभव

असम विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद भाजपा मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने सत्ता बचा ली लेकिन अपनी कुर्सी नहीं बचा सके। अब हिमंत बिस्वा सरमा असम के नए मुख्यमंत्री बनेंगे। वह राज्य के 15 वें मुख्यमंत्री होंगे। सोमवार को शपथ ग्रहण की उम्मीद है।

बताते हैं कि निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने रविवार को राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा देने के तुरंत बाद भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में अपना नाम प्रस्तावित किया।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रणजीत कुमार दास और नवनिर्वाचित नंदिता गैरलॉसा ने श्री सोनोवाल का स्वागत किया।

उधर, तेजी से बदले घटनाक्रम में श्री सरमा, जो 2015 में कांग्रेस से अलग होने के बाद भाजपा के प्रमुख पोल रणनीतिकार बने, को श्री सोनोवाल के उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया।

भाजपा के सहयोगी असोम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) ने उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में समर्थन दिया।

126 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 60 सीटें जीतीं। एजीपी और यूपीपीएल ने क्रमश: नौ और छह सीटें जीतीं।

बता दें कि 2015 में कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद हेमंत बिस्वा सरमा भारतीय जनता पार्टी के अहम रणनीतिकार के तौर पर उभरे। पिछले विधानसभा चुनाव में भी उन्हें राज्य मंत्रिमंडल में अहम स्थान दिया गया था। नए विस चुनाव के बाद दो दिन पहले ही श्री सर्वानंद सोनोवाल और हेमंत सरमा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर राज्य लौटे हैं।