Home » भारतीय रोवर्स अर्जुन और अरविंद टोक्यो ओलंपिक-2020 के लिए क्वालीफाई
खेल न्यूज

भारतीय रोवर्स अर्जुन और अरविंद टोक्यो ओलंपिक-2020 के लिए क्वालीफाई

भारतीय रोइंग टीम टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई कर गई जो 23 जुलाई के लिए निर्धारित है। रोवर्स अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह पुरुषों के हल्के डबल स्कल्स इवेंट में क्वालीफाई किए। वे टोक्यो में एशिया ओशिनिया कॉन्टिनेंटल क्वालीफाइंग रेगाला में अंतिम दौड़ में दूसरे स्थान पर रहे।

इस बीच, पुरुष एकल के फाइनल में जकार खान चौथे स्थान पर रहे। यह आयोजन पाँच ओलंपिक कोटा प्रदान करता है। हालांकि, जकार टोक्यो ओलंपिक के लिए खुद के लिए एक सीट आरक्षित नहीं कर सकता था क्योंकि एक देश को केवल इस रेग्ला से एक क्वालीफाइंग स्थान मिलता है।

दूसरी ओर, युगल स्कल्स इवेंट में, शीर्ष तीन टीमें ओलंपिक इवेंट के लिए क्वालीफाई करती हैं।

टोक्यो ओलंपिक में रोइंग इवेंट के लिए केवल अरविंद और अर्जुन ही भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इटली में एक और ओलंपिक क्वालीफ़ायर होने के बावजूद, भारत देश में कोरोनोवायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण और अधिक खिलाड़ियों को नहीं भेजेगा।

रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष राजलक्ष्मी सिंह देव ने कहा कि इटली में एक और ओलंपिक क्वालीफायर है, लेकिन हम सीओवीआईडी ​​-19 स्थिति के कारण किसी को नहीं भेज रहे हैं। इसलिए, यह ओलंपिक में हमारी एकमात्र भागीदारी होगी, इसके अलावा, कई देशों ने भारत से उड़ानों पर प्रतिबंध भी लगाया है।

चौथा स्थान हासिल करने के बावजूद जकार खान ने क्वालीफाई क्यों नहीं किया?

नियमों के अनुसार, इस रेगाटा से किसी देश की केवल एक नाव ओलंपिक के लिए अर्हता प्राप्त कर सकती है। चूंकि अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह पुरुषों के हल्के डबल स्कल्स में दूसरे स्थान पर थे और उन्हें जकार खान की तुलना में बेहतर स्थान पर रखा गया था, इसलिए उन्होंने क्वालीफाई किया।

टोकियो की खाड़ी के समुद्री वन जलमार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में 14 सदस्यीय भारतीय दल ने भाग लिया।