Home » यूपी: अब 45+ वालों का टीकाकरण भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही
न्यूज स्वास्थ्य

यूपी: अब 45+ वालों का टीकाकरण भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही

कोरोना महामारी की जंग में उतरे उत्तर प्रदेश में 45 साल की आयु वाले लोगों के टीकाकरण को लेकर अब तक चल रही व्यवस्था में एक बड़ा परिवर्तन कर दिया है। अब 45 साल आयु वर्ग वाले लोगों का टीकाकरण भी केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ही किया जाएगा। 10 मई से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। वाॅक इन वाली पूर्व से चली आ रही व्यवस्था में 9 मई तक टीकाकरण किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ओर से 6 मई को जारी आदेश में कहा गया है की 45 साल आयु वर्ग वाले लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था में 10 मई से परिवर्तन किया जा रहा है। अब उन्हीं लोगों का टीकाकरण किया जाएगा जो पूर्व में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा कर आएंगे। वॉक इन यानी सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने वाले लोगों का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। नई व्यवस्था पहली बार टीका लगवाने वालों के लिए लागू की गई है।

अपर मुख्य सचिव ने साफ कहा है कि दूसरी डोज वालों के लिए वर्तमान में चल रही व्यवस्था ही लागू रहेगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर आने के बाद टीकाकरण केंद्रों पर भारी भीड़ जुटने लगी है। लोगों को एक से डेढ़ घंटे तक प्रतीक्षा करनी पड़ रही है। इसके कारण कई केंद्रों पर अव्यवस्था उत्पन्न होने की शिकायतें भी मिली है।

आपको बता दें कि 18+ से ऊपर वाले युवाओं के टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था अनिवार्य तौर पर लागू है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले सप्ताह से 18+ वालों के लिए सभी नगर निगम क्षेत्रों में टीकाकरण का रास्ता साफ कर दिया है। वर्तमान में लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, आगरा जैसे 7 शहरों में ही चल रही है। योगी सरकार ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीकों के 50 50 लाख डोज खरीद का आदेश दे चुकी है। बड़ी मात्रा में टीकों की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर भी जारी कर दिया गया है।