Home » ट्रेन से ऑक्सीजन लाने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, अभी तक चलाई 14 ऑक्सीजन एक्सप्रेस
खेल न्यूज राज्य से ख़बरें

ट्रेन से ऑक्सीजन लाने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, अभी तक चलाई 14 ऑक्सीजन एक्सप्रेस

कोविड महामारी में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने रेलवे की मदद से ऑक्सीजन टैंकर मांगने की पहल की थी। इसी कड़ी में गुरुवार को पांच टैंकर दिल्ली से जामनगर भेजे गये हैं। अभी तक उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ एवं बरेली से बोकारो जा रही थी। आज इसी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने नई राह पकड़ी है।

कम समय में लंबी दूरी तय कर ऑक्सीजन उपलब्ध करा रही ट्रेन

गुरुवार सुबह पांच टैंकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस दिल्ली से जामनगर ऑक्सीजन भरने के लिए भेजे गये हैं। 1200 किलोमीटर की यह दूरी सड़क मार्ग से तय कर टैंकर भेजने में करीब पांच से छह दिन का समय लगता है। इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस में यह सफर 48 घंटे से कम समय में पूरी हो जाएगी।

अभी तक प्रदेश सरकार ने 14 ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई

इस पहल से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में बहुत मदद मिलेगी। यह पहल राज्य सरकार और रेल मंत्रालय के तालमेल का एक और अच्छा उदाहरण है। अभी तक प्रदेश सरकार ने 14 ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई हैं। ट्रेन के माध्यम से ऑक्सीजन लाने में उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है।

इस कारण लिया गया ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने का निर्णय

उल्लेखनीय है कि, वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर उप्र में भयवाह स्थिति बनी हुई। इससे स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पूरी तरह से चरमरा गई। ऑक्सीजन की किल्लत हो गई, जिसे पूरा करने के लिए सरकार ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने का निर्णय किया।

(इनपुट- हिन्दुस्थान समाचार)