Home » यूपी में 2.34 करोड़ किसानों को जल्द मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किश्त
न्यूज राजनीति

यूपी में 2.34 करोड़ किसानों को जल्द मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किश्त

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 2.34 करोड़ लाभार्थी किसानों को शीघ्र योजनान्तर्गत अगली किश्त जारी की जाएगी। राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए किसानों के हित में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किश्त शीघ्र जारी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि इस संबंध में उन्होंने भारत सरकार के कृषि सचिव संजय अग्रवाल से बात की है और प्राथमिकता पर आज ही कृषि निदेशक डॉ. ए.पी. श्रीवास्तव को पात्र किसानों के डेटा भारत सरकार को भेजे जाने के निर्देश दिए हैं।

2.67 करोड़ किसानों को एक सप्ताह के भीतर मिलेगी किश्त
राज्य कृषि मंत्रीं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के अंतर्गत प्रदेश के 2 करोड़ 34 लाख किसानों और पिछली बार के शेष 32 लाख किसानों को मिलाकर 2.67 करोड़ किसानों को एक सप्ताह में अगली किश्त 2000 रुपये निर्गत कर दी जाएगी। इस दौरान उन्होंने इस महामारी के बीच तत्परतापूर्वक कार्य करने के लिए अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी एवं उनके सहयोगियों सहित कृषि निदेशक और कृषि निदेशालय के कार्मिकों को धन्यवाद दिया।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

केंद्र सरकार की तरफ से 1 दिसंबर 2018 को किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है। इसके माध्यम से सरकार किसानों के खातों में हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किश्त जमा करती है। इस तरह एक साल में कुल 6 हजार रुपये किसानों के खातों में भेजे जाते हैं। यह पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। सरकार की इस मदद से बहुत सारे किसानों को फायदा पहुंचता है। इस योजना के अभी करीब 11.74 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, नहीं तो ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

(इनपुट: हिन्दुस्थान समाचार)