Home » भारत की मदद के लिए पीएम मोदी ने ईयू को सराहा
न्यूज

भारत की मदद के लिए पीएम मोदी ने ईयू को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यूरोपीय आयोग की महिला अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन से फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने भारत और यूरोप में कोविड-19 की स्थिति और आगामी ईयू+27 (यूरोपीय संघ + 27) प्रारूप में होने वाली बैठक की चर्चा की।

https://twitter.com/PBNS_India/status/1389139513599950851?s=20

प्रधानमंत्री ने भारत की सहायता करने पर की सराहना

वार्ता के दौरान भारत में जारी कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर चर्चा की गई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यूरोपीय संघ और उसके सदस्य देशों की ओर से भारत को दी गई त्वरित सहायता की प्रशंसा की।

भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों में आई तेजी

दोनों नेताओं ने इस बात को रेखांकित किया कि जुलाई में हुए शिखर सम्मेलन के बाद भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों में तेजी आई है। पिछले साल जुलाई में हुए भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के बाद से आपसी रणनीतिक साझेदारी में नए सिरे से तेजी आई है।

8 मई को होगी ईयू+27 की बैठक

दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की है कि भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की 8 मई को वर्चुअल रूप से पहली बैठक होगी और बैठक में भारत-यूरोपीय संघ के बीच पहले से ही चले आ रहे बहुआयामी संबंधों को नए सिरे से गति प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर मिलेगा।

बता दें, भारत और यूरोपीय संघ के नेता पहली बार इस तरह की बैठक कर रहे हैं। यह दर्शाता है कि दोनों रणनीतिक भागीदारी से जुड़े अपने संबंधों को विस्तार देने को कितना महत्व देते हैं।