National Wheels

यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द ही ट्रेनों में पेंट्रीकार से शुरू होंगी भोजन सेवाएं

भारतीय रेलवे में बहुत जल्द ही पेंट्रीकार की सुविधा शुरू होने जा रही है। इससे रेल यात्रियों को सफर में ताजा और गरम खाना मिलेगा।

रेल मंत्रालय से निर्देश जारी किया गया है कि ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन की सुविधा जल्द से जल्द लागू की जा रही है। रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार यह सुविधा प्रारंभ में राजधानी/शताब्दी/दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में प्री-पेड खानपान सुविधाएं वैकल्पिक सुविधा के साथ बहाल किया जा रहा है जैसा कि लॉकडाउन से पहले मौजूद था। इसके बाद सभी ट्रेनों में भी इसे पहले की तरह शुरू कर किया जाएगा।

कोविड-19 के समय जनसुरक्षा की दृष्टि से रेलवे में पैंट्री कार की सुविधा को हटा दिया गया था। जिसके चलते यात्रा के दौरान यात्रियों को रेडी टू ईट (आरटीई) भोजन सेवाएं प्रदान किया जा रहा है। वर्तमान में यह सेवा भी रेलवे में रेडी टू ईट भोजन सेवाएं जारी रहेगी।

उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए यात्रियों को पीआरएस में प्रीमियम ट्रेनों में लॉकडाउन से पहले मौजूद प्रीपेड खानपान ऑप्ट आउट सुविधा के साथ शुल्क और ई-टिकटिंग को सक्षम करने के लिए संबंधित विभाग द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।
आईआरसीटीसी द्वारा प्रीमियम ट्रेनों में पहले से बुक किए गए यात्रियों को निम्न सुविधाओं के बारे में सूचित करेगा।

  • ई-टिकट यात्रियों को (एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से) सूचित किया जाएगा
  • ट्रेन में भोजन सेवाएं की आपूर्ति को फिर से शुरू किया जा रहा है जिससे यात्री खानपान शुल्क के भुगतान पर ट्रेन में खानपान सेवाओं का लाभ उठा सके।
  • जोनल रेलवे को भी इसी तरह उन यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से सूचित करेगा जो टिकिट पीआरएस काउण्टर से बुक किए गए हैं।
    आईआरसीआईसी और सभी जोनल रेलवे को यह निर्देश जारी किये गये है कि ट्रेनों में लगे पेंट्रीकारों में यात्रियों को ताजा गरम और स्वच्छ भोजन उपलब्ध हो इसके लिए पेंट्रीकारों से समानजस्य सुनिश्चित कर समन्वय स्थापित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *