National Wheels

कोरोना से जंग: यूपी, दिल्ली, उड़ीसा, हरियाणा में बढ़ा लॉकडाउन, पंजाब में नए प्रतिबंध

कोरोना से जंग: यूपी, दिल्ली, उड़ीसा, हरियाणा में बढ़ा लॉकडाउन, पंजाब में नए प्रतिबंध

कोरोना के खिलाफ जंग में देश के कई राज्यों में नए दिशा निर्देश लागू किए गए हैं, तो कई राज्यों ने लॉकडाउन लगा दिया है। यूपी में सोमवार तक लागू लॉकडाउन को बढ़ाकर 6 मई की सुबह 7 बजे तक कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली में भी आज से एक हफ्ते का लॉकडाउन और बढ़ाया गया है। उधर, पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी आज से एक हफ्ते का संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है।

पंजाब में नए दिशा निर्देश

पंजाब में कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत राज्य में हवाई, रेल या सड़क मार्ग से प्रवेश करने वालों को कोरोना का नेगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण का प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। नेगेटिव रिपोर्ट भी 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए और टीकाकरण दो सप्ताह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। कार या टैक्सी समेत सभी चार पहिया यात्री वाहनों में दो व्यक्ति से अधिक लोगों के बैठने की अनुमति नहीं होगी, हालांकि मरीजों को अस्पताल ले जाने वाले वाहनों को इसमें थोड़ी छूट होगी।

उड़ीसा में 14 दिन का लॉकडाउन

उड़ीसा में बढ़ते संक्रमण के कारण 14 दिन के राज्यव्यापी लॉकडाउन का फैसला किया गया है। लॉकडाउन बुधवार से लागू होगा और 19 मई सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। सप्ताहांत प्रतिबंध भी पहले की तरह लागू होंगे। एक प्रकार से वायरस के नए और अत्यधिक संक्रामक रोग के कारण रात्री कर्फ्यू, सप्ताहांत बंदी और लॉकडाउन का दौर एक बार फिर लौट आया है। कोरोना की पहली लहर में जहां रोजाना 4-5 हजार लोग संक्रमित हो रहे थे। वहीं अब दैनिक संक्रमण की संख्या 8 से 10 हजार तक पहुंच गई है। यहां लॉकडाउन के दौरान सभी दिन सुबह 6 बजे से दोपहर 12 तक अपने घर से 500 मीटर तक गलियों और नुक्कड़ तक जाने की छूट होगी ताकि खाने-पीने की चीजें खरीदी जा सकें।

हरियाणा में भी एक सप्ताह का संपूर्ण लॉकडाउन

वहीं हरियाणा में भी कोरोना केस में तेजी से बढ़ोतरी देखते हुए 3 मई यानी आज से एक सप्ताह का संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। राज्य के गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ना जरूरी है, इसलिए सरकार ने लॉकडाउन का फैसला लिया है।

इन राज्यों के अलावा मिजोरम में आज से 11 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं गोवा में आज सुबह 6 बजे से 10 मई सुबह 7 बजे तक सख्त पाबंदियों के बीच केवल अति आवश्यक सेवाओं को अनुमति होगी। गया है। राज्य के गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ना जरूरी है, इसलिए सरकार ने लॉकडाउन का फैसला लिया है।

इन राज्यों के अलावा मिजोरम में आज से 11 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं गोवा में आज सुबह 6 बजे से 10 मई सुबह 7 बजे तक सख्त पाबंदियों के बीच केवल अति आवश्यक सेवाओं को अनुमति होगी।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *