National Wheels

कोरोनाः होम आइसोलेशन वाले मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर रखने पर इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

कोरोनाः होम आइसोलेशन वाले मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर रखने पर इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में कोविड से संक्रमित हल्के लक्षण और मध्यम लक्षण वाले मरीजों के लिए घर में ही होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है। लेकिन कई मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत भी पड़ रही है, इसलिए अस्पताल जाने की बजाय वे घर में ही ऑक्सीजन की व्यवस्था कर रहे हैं।

लेकिन घर में ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग करते समय किन बातों का ध्यान रखना है और मरीज की डाइट क्या हो, जैसे कई अहम सवालों के एम्स पटना के डॉक्टर संजीव कुमार ने जवाब दिए।

घर पर ऑक्सीजन लेने वाले कैसे मॉनिटर करें ?

घर में ऑक्सीजन रखने वालों को सबसे पहले परिवार के किसी एक को सिलेंडर को खोलना और बंद करना सीख लेना चाहिए, क्योंकि सही से न आने पर ऑक्सीजन बर्बाद हो जाती है। इसके अलावा सिलेंडर से पाइप द्वारा मरीज के नाक तक ऑक्सीजन एक प्रणाली से हो कर गुजरती है और सिलेंडर के ऑक्सीमीटर के पास पाइप में पानी होता है। इस पानी का होना जरूरी है क्योंकि सूखे ऑक्सीजन से हाइड्रेट (Hydrate) ऑक्सीजन बेहतर होता है। नाक के पास जहां मास्क लगा रहे हैं उसमें छेद न हों ताकि लीक न हो। घर में ज्वलनशील चीजों को दूर रखें।

घर में मरीज को ऑक्सीजन कितनी मात्रा में देनी चाहिए?

ऑक्सीजन की वैल्यू लीटर/ मिनट यानि कितने लीटर पर मिनट ऑक्सीजन मरीज को देनी है यह पता होना चाहिए। ज्यादातर 2-5 लीटर के बीच में मरीज को ऑक्सीजन देते हैं, लेकिन इसको ऑक्सीजन सेचुरेशन पर फिक्स करते हैं। जैसे, पल्स ऑक्सीमीटर में सेचुरेशन देखते रहते हैं, अगर लेवल गिरता है और दो लीटर पर चल रहा है तो ऐसे में ऑक्सीजन का लेवल (Level) बढ़ाया जाता है, ताकि मरीज को ऑक्सीजन सामान्य रूप में मिलती रहे।

होम आइसोलेशन में लंग इन्फेक्शन से कैसे बचें ?

फेफड़ों के संक्रमण से बचने के लिए होम आइसोलेशन में जो भी दवा दी गई है, उसे खाते रहें। इसके अलावा ताजी हवा में श्वास से संबंधित प्राणायाम करें। हल्का गर्म पानी पीते रहें और प्रोन पोजीशन में कुछ घंटे तक लेटें।

होम आइसोलेट कोविड मरीज का डाइट क्या होना चाहिए ?

अगर कोविड संक्रमण है तो सबसे जरूरी है, खुद को हाइड्रेट रखना। इसके लिए पानी, दूध, हल्दी वाला दूध, ताजा फलों का रस। यह ध्यान रखें कि खाने में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। इसके लिए दाल, अंडा और अगर नॉनवेज खाते हैं तो उसे अच्छी तरह से पका कर खा सकते हैं।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *